नागपुर टेस्ट: टीम इंडिया 215 रन पर सिमटी, साउथ अफ्रीका 11/2 रन

नागपुर. नागपुर के जामठा स्टेडियम में चार टेस्ट मैच की सीरीज के तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए हैं। डीन एल्गर (7) और हाशिम अमला (0) नॉट आउट लौटे। इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया और 215 रन बनाए। सीरीज में 0-1 से पीछे साउथ अफ्रीका टीम इस मैच में पलटवार को तैयार दिख रही है। अगर यह मैच भी मेहमान टीम हारती है, तो 9 साल से विदेश में सीरीज नहीं हारने का रिकॉर्ड गंवा बैठेगी।215 रन के जवाब में बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका को जिल के रूप में पहला झटका लगा। उन्हें आर. अश्विन ने रहाणे के हाथों कैच कराया। जिल 7 बॉल खेलकर खाता नहीं खो सके। इसके कुछ ही देर बाद नाइट वाचमैन के रूप में आए इमरान ताहिर (4) को जडेजा ने बोल्ड कर दिया।

टीम इंडिया 215 रन पर सिमटी
मोर्ने मोर्कल (35 रन देकर 3 विकेट) और हार्मर (78 रन देकर 4 विकेट) की घातक बॉलिंग के दम पर मेहमान साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को पहली पारी में सिर्फ 215 रन पर ही समेट दिया। भारत की ओर से मुरली विजय ने सर्वाधिक 40 रन की पारी खेली। साहा ने 32 और रवींद्र जडेजा ने 34 रन बनाए।

धवन ने बनाए 12 रन
भारत ने लंच तक शिखर धवन और मुरवी विजय के विकेट गंवाए। धवन 12 रन बनाकर 50 के कुल योग पर डीन एल्गर क गेंद पर उन्हीं के हाथों लपके गए। इसके बाद विजय और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 19 रन जोड़े। विजय को मोर्ने मोर्कल ने एक बेहतरीन गेंद पर पगबाधा आउट किया। विजय ने 84 बॉल का सामना कर 40 रन बनाए। उनकी पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल है।

कोहली ने बनाए 22 रन
भारतीय टीम संभाल पाती इससे पहले ही हार्मर ने चेतेश्वर पुजारा (21) को हार्मर ने LBW करते हुए तीसरा झटका दिया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे (13) और कप्तान विराट कोहली (22) के विकेट भी जल्दी गिरे। विराट को मोर्कल ने विलास के हाथों कैच कराया, जबकि रहाणे को बोल्ड किया। इसके बाद रवींद्र जडेजा (34) और रिद्धिमान साहा (32) ही कुछ देर क्रीज पर रुक सके। रबाडा ने 30, डीन एल्गर ने 7 और ताहिर ने 41 रन देकर एक-एक विकेट लिए।
टीम इंडिया का स्कोर बोर्ड